Skip to main content

Featured Post

mobile ko aadhar se kaise link kare मोबाइल को आधार से लिंक कैसे करे अभी जाने

mobile ko aadhar se kaise link kare मोबाइल को आधार से लिंक कैसे करे अभी जाने,  mobile ko aadhar se kaise link kare मोबाइल को आधार से लिंक कैसे करे अभी जाने   आप यह मत सोचना   की मै आप लोगो के मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए किसी रिटेलर या शॉप या फिर कही और  जाने की बोलूँगा आज  एक ऐसा तरीका बताने वाला हूँ जिस पर आप call कर के खुद ही अपने मोबाइल को आधार से लिंक कर सकते है. यदि आप यह चाहते है की आप खुद ही अपने  मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से जोड़ दे. आपको निचे के निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा. mobile ko aadhar se kaise link kare मोबाइल को आधार से लिंक कैसे करे अभी जाने, स्टेप बाय स्टेप,  सबसे पहले आप अपने मोबाइल से 14546 नंबर को डायल करें. यह एक IVR नंबर है. और इस पर call करने का आपको एक भी पैसा नहीं देना होता है. आपका sim किसी भी कंपनी का हो कोई फर्क नहीं पड़ता है. आप किसी भी कंपनी के sim से इस नंबर को डायल कर सकते है. अब यह आपसे आपको अपना मोबाइल नंबर को कंफ़र्म  करने के लिए नंबर को input करने के लिए कहेगा. जब आपका नंबर कंफ़र्म हो जायेगा तो यह आपके आपका आधार कार्ड का नंबर मांगे

PAN-Aadhaar Linking:पैन कार्ड वालो को 1 जुलाई से लगेगा 1000 रुपये तक का जुर्माना

PAN-Aadhaar Linking:पैन कार्ड  1 जुलाई से लगेगा 1000 रुपये तक  का जुर्माना

PAN-Aadhaar Linking:पैन कार्ड  1 जुलाई से लगेगा 1000 रुपये तक  का जुर्माना

अगर आपने अपने आधार कार्ड को पैन से लिंक नहीं किया है तो यह जानकारी आपके लिए काफी अहम हो सकती है। सरकार ने एक बार फिर पैन को आधार से लिंक करने की तारीख 30 जून तक बढ़ा दी है। हालांकि, अगर आप अभी अपना आधार और पैन लिंक नहीं करते हैं, तो आपको 30 जून के बाद दोगुना जुर्माना देना होगा। दरअसल, 1 अप्रैल, 2022 से आधार को पैन नंबर से जोड़ने पर 500 रुपये का जुर्माना लगेगा। लेकिन अगर आप अभी 30 जून 2022 तक लिंक नहीं करते हैं, तो आपको पहली जुलाई से एक हजार रुपये की पहली दर का भुगतान करना होगा।



सीबीडीटी का कहना है कि अब आदेश के दौरान करदाताओं को असुविधा न हो, इसके लिए उन्हें यह सुविधा दी जा रही है कि वे 31 मार्च 2023 तक आधार को पैन से लिंक कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए अब जुर्माना भरना होगा. आपको बता दें कि बिना पेनल्टी के आधार को पैन से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 तक थी। तब लिंकिंग रेट नहीं था।




पैन जो आधार से लिंक नहीं है, निष्क्रिय हो जाता है, अर्थात। आप इसका उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। अगर आपका पैन कार्ड कैंसिल हो जाता है तो आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

 अर्निंग टैक्स गो बैक की ऑनलाइन रिपोर्ट करना मुश्किल हो सकता है। यदि आपको धनवापसी मिली है, तो यह अटक सकती है। इतना ही नहीं कई सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को आधार से जोड़ने की आज आखिरी तारीख भी है. इसमें अन्य योजनाएं शामिल हैं जिनमें एलपीजी ईंधन सिलेंडर शामिल हैं।



अपने पैन कार्ड को आधार से कैसे लिंक करें

अगर आपने अभी तक अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड नहीं जोड़ा है तो घबराने की जरूरत नहीं है और न ही आपको हर जगह जाने की जरूरत है।

इस काम को आप घर बैठे भी बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 मिनट खर्च करने पड़ सकते हैं।



इसके लिए आपको इस प्रक्रिया से गुजरना होगा,

आपको https://incometaxindiaefiling.Gov.In पर जाना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको सभी आवश्यक जानकारी इनपुट करने की आवश्यकता है। इसमें आपको अपने पैन और आधार कार्ड की विस्तृत वैरायटी दर्ज करनी होगी और कॉल करनी होगी।

 कैप्चा दर्ज करने के बाद, आपके सेल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। जैसे ही आप इसे दर्ज करते हैं, आपका पैन कार्ड संभवतः आधार प्रकार से लिंक हो जाता है।

आयकर ई-सबमिटिंग पोर्टल https://incometaxindiaefiling.Gov.In/ खोलें।



- उस पर रजिस्टर करें (यदि अभी तक समाप्त नहीं हुआ है)।

आपका पैन (स्थायी खाता संख्या) आपकी यूजर आईडी हो सकता है।

यूजर आईडी, पासवर्ड और जन्मतिथि डालकर लॉग इन करें।

Comments

Popular posts from this blog